एमपी पटवारी सिलेबस 2023 MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi PDF, एग्जाम पैटर्न

    एमपी पटवारी सिलेबस 2023 MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi PDF, 
एमपी पटवारी एग्जाम पैटर्न 2023 | MP व्यापम पटवारी सिलेबस 2023 हिंदी में यहां इस लेख में उपलब्ध है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राजस्व विभाग के अंतर्गत पटवारी भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के अनुसार 2736 पदों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।। जो अभ्यर्थी MP पटवारी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा की तैयारी कर रहे है तो उनकी सहायता के लिए हमने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस इस आर्टिकल में आपके साथ साँझा किया है।    

     एमपी पटवारी सिलेबस 2023: MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi PDF (Updated) मध्य प्रदेश के राजस्व विभाग ने हाल ही में पटवारी की 2736 भर्तियां निकाली है। जो भी व्यक्ति इस पद के लिए तैयारी कर रहा है उनके लिए यह एक अच्छा मौका है खुद को साबित कर एक सरकारी नौकरी हासिल करने का। तो इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको एमपी पटवारी सिलेबस 2023 MP Patwari Syllabus 2023 से सम्बंधित जरुरी जानकारी देने की पूरी कोशिश करेंगे। 

    What is the MP Patwari Bharti 2023 Selection Process?
    मध्य प्रदेश में पटवारी बनने के लिए एक एग्जाम लिया जाता है अगर आप उस एग्जाम में अच्छा करते हो तो आपका नाम मेरिट लिस्ट में आ जाता है उसके बाद आपको कुछ पेपर वर्क पूरे करने पढ़ते है और फिर कुछ समय बाद आपके पास आपका ज्वाइनिंग लेटर आ जाता है जिसके बाद आप एक पटवारी के रूप में अपनी नौकरी कर सकते हो। MP Patwari Exam Pattern 2023 (एमपी पटवारी एग्जाम पैटर्न 2023) मध्य प्रदेश के पटवारी परीक्षा के एग्जाम पैटर्न की बात करे तो उसके कुछ जरूरी पॉइंट्स निम्लिखित है। यह एग्जाम कुल 200 मार्क्स का होता है जिसमे एक सवाल का सही जवाब देने पर आपको 1 मार्क्स मिलते है और आप को बता दे कि इस परीक्षा में किसी भी प्रकार की कोई नेगेटिव मार्किंग नही होती। पूरा पेपर आपका 2 सेक्शन में बांटा गया होता है जिसमे सामान्य विज्ञान, सामान्य हिंदी, सामान्य अंग्रेजी, सामान्य गणित, सामान्य ज्ञान एवं अभिरूचि, सामान्य कंप्यूटर ज्ञान, सामान्य तार्किक योग्यता, सामान्य प्रबंधन व्यस्था से संबंधित प्रश्न पूछे जाते है। 
आपका पूरा एग्जाम कुल 03 घंटे का होता है।    

 
MP Patwari General Knowledge Syllabus 2023 एमपी पटवारी सिलेबस 2023 सामान्य ज्ञान / जनरल नॉलेज के सिलेबस की बात करे तो आपको बेसिक हर चीज की जानकारी होनी चाहिए कि आपके आस पास क्या घटित हो रहा है और आपको हर चीज के बारे में थोड़ा बहुत पता होना चाहिए। हम आपके लिए कुछ टॉपिक्स चुन कर लाए है आपको कम से कम इन टॉपिक्स को अच्छे से तैयार कर लेना चाहिए।

 राजनीति और राष्ट्रीय मामलों महत्वपूर्ण घटनाएँ (Current Affairs and Static General Knowledge) 
भारत और उसके पड़ोसी देश Banking Awareness
 सामान्य राजनीति Countries, Currencies, and Capitals of Other Countries and States. 
महत्वपूर्ण लेखकों उपन्यास और पुस्तकें पुरस्कार और सम्मान खेल और सिनेमा Headquarters of Countries Government Policies and Schemes Important Dates and Events
 (महत्वपूर्ण दिन) भारतीय संविधान संस्कृति भूगोल इतिहास (History) 
आर्थिक दृश्य MP Patwari Syllabus 2023 Quantitative Aptitude

 इस एग्जाम में आपकी बेसिक एबिलिटी देखी जाती है और आपकी रीजनिंग और मेंटल एबिलिटी देखी जाती है तो हम आपके लिए कुछ टॉपिक्स लाए है तैयारी के दौरान आपको इन पर भी एक बार गौर करना चाहिए। संख्या प्रणाली से संबंधित समस्याएं भिन्नात्मक संख्या मौलिक अंकगणितीय समस्याएं दशमलव संख्या के बीच संबंध औसत & ब्याज लाभ और हानि प्रतिशत संपूर्ण संख्याओं की गणना समय और काम अनुपात और समानुपात छूट समय और दूरी अनुपात और समय क्षेत्रमिति, आदि MP Vyapam Patwari Hindi Syllabus 2023 इस एग्जाम में आपसे हिंदी से जुड़े हुए सवाल भी पूछे जाते हैं और पूरे एग्जाम में इस सेक्शन से 20 मार्क्स के सवाल पूछे जाते है तो आपके पास इस सेक्शन को छोड़ने का कोई मौका नहीं है क्योंकि अगर आपने ऐसा किया तो काफी चांसेस है कि आपका नाम मेरिट लिस्ट में ना आ सके और आप असफल हो जाए। तो उस वजह से हम आपके लिए कुछ टॉपिक्स लेकर आए है जो आप देख सकते है और उनको तैयार कर सकते है। वर्तनी की सामान्य अशुद्धियाँ तथा शब्दों के शब्द रुप शब्दों के स्त्रीलिंग बहुवचन किसी वाक्य को अन्य लिंग में परिवर्तन अशुद्ध वाक्यों के शुद्ध रूप मुहावरा व उनका अर्थ विलोमार्थी शब्द पर्यायवाची शब्द उपसर्ग और प्रत्यय अनेक शब्दों के लिए एक शब्द मुहावरे व लोकोक्तियां के अर्थ संधि विच्छेद समास रचना एवं रचयिता क्रिया से भाववाचक संज्ञा बनाना MP Patwari Computer Knowledge Syllabus 2023 पटवारी के एग्जाम की बात करे तो इस एग्जाम में 20 मार्क्स का बेसिक कंप्यूटर से जुड़े सवाल भी पूछे जायेंगे। हमने कुछ टॉपिक्स निकाले है जो आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है वो नीचे लिखे हुए है। 

 Basics of Computer (कम्‍प्‍यूटर का परिचय)
    History of Computer Hardware and Software Functions of computer CPU and Networking Internet Surfing, Microsoft Office: Word, Excel, Power Point Data Handling Icons and Toolbars Search Engines etc. 

MP Patwari Rural Economy & Panchayati Raj Syllabus 2023 
Aspirants need to prepare for following topics to cover the Rural Economy and Panchayati Raj Syllabus for MP Patwari Exam 2023: Basic of Rural Economy Land Reforms Panchayati Raj History Indian Agriculture System Irrigation Resources and Projects Various Govt Schemes Likes Fasal Beema Yojana, Gram Awas Yojana, Gram Sadak Yojana Role of a Revenue Officer Green Revolution Unemployment in Rural Area and MNREGA Yojana Social Inclusion RTI (Right to Information) Rural Welfare Actitives MP Panchayati Raj System, etc.

 हमने इस आर्टिकल में आपको मध्य प्रदेश राज्य में निकली पटवारी भर्ती के बारे में सारी जानकारी देने की पूरी कोशिश की है। मध्य प्रदेश पटवारी के भर्ती में सलेक्शन कैसे होगा उसके बारे में भी बताया है। इस एग्जाम से जुड़े एग्जाम पैटर्न के बारे में जानकारी प्रदान की है। पटवारी एग्जाम में आने वाले सिलेबस के बारे में भी विस्तार से जानकारी प्रदान की है। अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आए तो इससे जरूर शेयर करे और अगर आपको कुछ सवाल करने है तो आप हमसे कॉमेंट सेक्शन में पूछ सकते है।

FAQs – MP Patwari Syllabus 2023 in Hindi PDF 

प्रश्न: एमपी पटवारी भर्ती 2023 की लिखित परीक्षा में कितने विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे? 
उत्तर: इस लिखित परीक्षा में पांच विषयों से प्रश्न पूछे जायेंगे। विषयों की जानकारी ऊपर दी गयी है। 

प्रश्न: मध्य प्रदेश पटवारी परीक्षा 2023 एग्जाम पैटर्न में कोई negative marking होगी?
उत्तर: नहीं, इस परीक्षा किसी भी प्रकार की negative marking नहीं होगी। 

सवाल: एमपी पटवारी परीक्षा 2023 कितने अंकों के लिए होगी? 
जवाब: पटवारी परीक्षा 200 अंकों की होगी। 

  •  Recent Posts Maharastra Police Constable Result 2023 
  • Declared Division Wise Physical Test Result SAI Fit India Quiz 2023
  • Registration, Online Form, Prize Money SBI Youth For India Fellowship 2023
  • Apply Online, How to Apply, Eligibility [MVPY रजिस्ट्रेशन] बिहार वृद्धजन पेंशन योजना 2023 Mukhyamantri Virdhjan Pension Status UPSSSC PET Online Form 2023 [अभी करें आवेदन!], 
  • UP Pre Exam 2023 Notification [डेयरी फार्मिंग] नाबार्ड योजना 2023 
  • रजिस्ट्रेशन, बैंक सब्सिडी, ऑनलाइन आवेदन, फॉर्म उत्तर प्रदेश पंचायत सहायक मेरिट लिस्ट 2023: 
  • UP Panchayat Sahayak Merit List 2023, Cut off Hot Job Updates उत्तर प्रदेश आंगनवाड़ी भर्ती 2023 
  • उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता [रजिस्ट्रेशन] यूपी लेखपाल भर्ती 2023 
  •  यूपी होमगार्ड भर्ती 2023 UPSSSC VDO Bharti 2022 यूपी 14000+ नलकूप चालक भर्ती 2023 
  • एमपी पुलिस भर्ती 2023: 10000 कांस्टेबल पद 
  •  Gujarat Anganwadi Jobs 
  •  राजस्थान वनरक्षक भर्ती 2023 
  •  WCD Delhi Anganwadi Bharti 2023 
  •  Maharashtra Anganwadi Bharti 2023 
  •  Maharashtra Police Bharti 20223
  •  RSMSSB Gram Sevak Bharti 2023 
  •  WCD Punjab Anganwadi Bharti 2023 
  •  WCD MP Anganwadi Bharti 2023 
  •  Bihar Anganwadi Bharti 2023 
  •  WB Anganwadi Recruitment 2023 
  •  WCD Odisha Anganwadi Vacancy 2023
  •  Haryana Anganwadi Bharti 2023
  •  WCD CG Anganwadi Bharti 2023 
  •  राजस्थान पुलिस भर्ती 2023 

टिप्पणियाँ